जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ते कंप्यूटर के उपयोग की वजह से आज कंप्यूटर हमारी शिक्षा का अहम हिस्सा बन चुका है. इसलिए बचपन से ही स विद्यालयों में कंप्यूटर की बुक्स में कंप्यूटर का फुल फॉर्म से लेकर कंप्यूटर संबंधी अन्य जानकारी दी जाती है.

और कई बार तो प्रतियोगी परीक्षाओं या फिर कंप्यूटर संबंधी किसी Job, Interview में कंप्यूटरका फुल नाम पूछ ली जाती है.

अतः एक कंप्यूटर यूजर होने के नाते आपको कंप्यूटर का पूरा नाम तो पता होनी ही चाहिए. लेकिन कंप्यूटर की Basic Full Form के अलावा भी कंप्यूटर की कुछ अलग Full Forms भी हैं जिनके बारे में काफी कम लोग जानते हैं.

आज आपको इस लेख में कंप्यूटर की सभी फुल फॉर्म तथा कंप्यूटर संबंधी फुल फॉर्म से जुड़ी पूरी जानकारी मिलने वाली है, हमें पूर्ण आशा है इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कंप्यूटर संबंधी फुल फॉर्म कहीं ढूंढने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं

computer ka full form kya hai hindi

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?

आमतौर पर जिसे हम शॉर्ट में कंप्यूटर कह देते हैं असल में इसका संक्षिप्त नाम कुछ और है. कंप्यूटर शब्द में प्रत्येक अक्षर की फुल फॉर्म अलग अलग है.

C – Commonly
O – operated
M – machine
P – Particularly
U – Used in
T – Technical and
E – Educational
R – Research

यह कंप्यूटर की सबसे कॉमन full form है, जिसका वर्णन हमें पुस्तकों में भी मिलता है. लेकिन इसके अलावा भी कंप्यूटर विशेषज्ञों द्वारा इसकी विभिन्न ने फुल फॉर्म्स बनाई गई हैं.

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इनमें से एक भी full form आधिकारिक रूप से मानक नहीं है. क्योंकि यदि हम इसकी फुल फॉर्म पढ़ें, कंप्यूटर का इतिहास देखें तो आप पाएंगे.

कंप्यूटर का जब आविष्कार किया गया तो इसका इस्तेमाल महज गणना हेतु उपयोग किया जाता था और इस मशीन के आकार के बड़े होने की वजह से इसे स्थापित करने में काफी स्थान चाहिए था.

कंप्यूटर फुल फॉर्म लिस्ट

इंटरनेट पर रिसर्च के आधार पर हमें कंप्यूटर की विभिन्न फुल फॉर्म्स प्राप्त हुई हैं जिनका वर्णन निम्नलिखित है.

  • Common Operations Made Possible Under Technical Engineering Researches
  • Common Operating Machine Particularly Used for Training, Education, and Reporting
  • Common Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Research
  • Capable Of Making Perfectly Uncomplicated Tasks Extremely Rigorous
  • Complicated Office Machine Put Under Tremendous Effort to Reduce Manpower
  • Computing Oriented Manipulation Programming Used in Technology Education and Research

कंप्यूटर नामक यह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस Airthmatic एवं Logical कैलकुलेशन करने में सहायक होता है. इसे आमतौर पर प्रोग्रामिंग मशीन भी कहा जाता है क्योंकि बिना प्रोग्रामिंग के कंप्यूटर को ऑपरेट करना संभव नहीं. और कंप्यूटर के दोनों भागों सॉफ्टवेयर हार्डवेयर की सहायता से यह मशीन सुचारू रूप से कार्य करती है.

कंप्यूटर की कार्यप्रणाली एवं टेक्नोलॉजी के मुताबिक कंप्यूटर डिजिटल, Analog, Hybrid हो सकते हैं. कंप्यूटर विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं. लेकिन इन सबके बीच सबसे अधिक पर्सनल कंप्यूटर, डेस्कटॉप का इस्तेमाल अधिक होता है.

क्या वाकई कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म होता है?

अभी हमने कंप्यूटर की विभिन्न फुल फॉर्म्स के बारे में जाना परन्तु officially computer के आविष्कारक या इसके निर्माताओं ने कभी भी कंप्यूटर शब्द की इन फुल फॉर्म्स को standard नहीं माना है.

इतिहास में कहीं पर भी computer नामक शब्द की फुल फॉर्म को किसी संस्था, कंपनी या कंप्यूटर के आविष्कारकों द्वारा Standard के तौर पर स्वीकृति नहीं दी गई है.

लेकिन समय अनुसार जैसे-जैसे कंप्यूटर का उपयोग बढ़ता गया कंप्यूटर के विशेषज्ञों, जानकारों ने इस पर विभिन्न प्रकार की फुल फॉर्म तैयार करनी शुरू कर दी.

जिसका हम बचपन से कंप्यूटर की पुस्तकों में अध्यन्न करते आए हैं यह भी हकीकत नहीं है. पहली बार कंप्यूटर शब्द का प्रयोग 1613 ई में आई एक पुस्तक में मिला.

Oxford namak vishva prasiddh dictionary और विकिपीडिया की माने तो पहली बार कंप्यूटर शब्द का उपयोग ब्रिटिश राइटर Richard Braithwait द्वारा लिखी गई पुस्तक The Yong Mans Gleanings
में किया गया.

कंप्यूटर का हिंदी नाम क्या है?

अपने दैनिक जीवन में शायद ही कभी हमें कंप्यूटर के हिंदी नाम को लेने की आवश्यकता पड़ती हो परंतु कई बार इंटरव्यू या परीक्षाओं में कंप्यूटर का हिंदी नाम पूछ लिया जाता है तो ऐसे में जिन छात्रों को यह पता नहीं हो जाता वह सोचते रह जाते है.

परंतु यदि आप Computer शब्द को translate करें तो आप पाएंगे इसका हिंदी में मूल नाम संगणक है.

कहीं बार computer की गणना करने की विशेषता की वजह से इसे गणना तंत्र के नाम से भी हिंदी में कंप्यूटर को जाना जाता है.

तो अब यदि आपको कोई पूछता है कि कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं तो आप कह सकते हैं हम अपनी मातृभाषा में इसे संगणक कह कर बुलाते हैं.

कंप्यूटर का अलग से कोई हिंदी फुल फॉर्म नहीं है. बस जिस तरह कंप्यूटर शब्द का हिंदी में अनुवाद करके इसे संगणक कहा जाता है, उसी प्रकार कंप्यूटर कि जो सबसे बेसिक परिभाषा है उसका यदि हम हिंदी अनुवाद करें तो वही कंप्यूटर की फुल फॉर्म कही जाएगी..

सी – आमतौर पर
– संचालित
एम – मशीन
पी – विशेष रुप से
यू – इस्तेमाल में लाई जाने वाली
टी – तकनीक
– शिक्षा
आर – अनुसंधान

हिंदी की फुल फॉर्म को मिलाकर देखें तो, एक ऐसी ऑपरेटिंग मशीन जिसका उपयोग विशेष रूप तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान के लिए किया जाता है.

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

कंप्यूटर का शुद्ध हिंदी नाम संगणक है. यह एक विद्युत से चलने वाली मशीन है जिसका इस्तेमाल हम कैलकुलेशन करने के साथ-साथ रोजमर्रा की अनेक कार्यों को करने के लिए करते हैं.

तो हम यहां कंप्यूटर का हिंदी में नाम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई परीक्षाओं में कंप्यूटर के बारे में हिंदी में पूछ लिया जाता है! लेकिन अब आपको इसका उत्तर मिल चुका है.

कंप्यूटर का पुराना नाम क्या है?

कंप्यूटर के आविष्कार के समय ही इसका नाम कंप्यूटर रख दिया गया तब से अब तक हम इसे कंप्यूटर ही कह कर बुलाते हैं हिंदी में हम इसे संगणक कहते हैं.

बता दें सर्वप्रथम आविष्कार की गई कंप्यूटर का नाम ENIAC था जिसे वर्ष 1946 में तैयार किया गया.

निष्कर्ष

तो साथियों आशा है कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है इस लेख को पढ़ने के बाद आप जान चुके होंगे और आपको कंप्यूटर फुल फॉर्म लिस्ट के बारे में दोबारा कहीं खोजने की जरूरत नहीं होगी. इस साइट के माध्यम से हम हमेशा यह प्रयास करते हैं कि पाठकों को संपूर्ण जानकारी एक ही आर्टिकल में मिल सके! इस लेख के संबंध में आपका कोई विचार हैं तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं जानकारी पसंद आई तो शेयर भी करें .

Previous articleकंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?
Next articleजनरेशन ऑफ कंप्यूटर (पहली से पांचवीं पीढ़ी तक)
में एक कंप्यूटर टीचर हूँ और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री किया हुआ है. मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें बहुत ही दिलचस्प लगता है. इसी कंप्यूटर एडिशन ब्लॉग के जरिये में कंप्यूटर कोर्स को सरल तरीको से समझाने की कोसिस करती हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here