कंप्यूटर का उपयोग कैसे होता है? एक समय था जब कंप्यूटर एक लग्जरी आइटम होता था. लेकिन वर्तमान समय जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ते कंप्यूटर के उपयोग के साथ यह हमारे जीवन में इस्तेमाल होने वाली एक मूलभूत मशीन बन चुकी है.

लेकिन यदि आप Beginner हैं, कंप्यूटर सीखने की आप ने हाल ही में शुरुआत की है या फिर करने जा रहे हैं तो आपके मन में यह जरूर प्रश्न आ सकता है कि आखिर कंप्यूटर के हमारे दैनिक जीवन में क्या क्या उपयोग है?

यह प्रश्न कई बार दिमाग में आने के साथ-साथ परीक्षाओं में भी पूछ लिया जाता है.

तो ऐसे में यदि आपको कंप्यूटर की उपयोगिता के बारे में पता होगा तो आप आसानी से इसका जवाब दे पाएंगे. तो आइए जानते हैं.

computer ka upyog hindi

कंप्यूटर के उपयोग क्या क्या है?

घर से लेकर ऑफिस, बैंक ,हॉस्पिटल, स्कूल हर जगह आपको कंप्यूटर नामक यह मशीन देखने को मिलती हैं, इसलिए अगर हम यह कहें की 21वीं सदी में यह मशीन मनुष्य के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुकी है. तो शायद गलत न होगा, आज कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों, उद्देश्यों को पूरा करने हेतु किया जाता है जिनमें से कुछ मुख्य उपयोग निम्नलिखित हैं.

शिक्षा में कंप्यूटर का उपयोग

प्राइमरी स्कूल से लेकर बड़े बड़े विश्वविद्यालयों, शिक्षण संस्थानों द्वारा कंप्यूटर की शिक्षा अथवा इसके माध्यम से छात्रों को प्रदान की जाती है. क्योंकि समय के साथ जब सबकुछ परिवर्तित हो रहा है, तो कंप्यूटर के आने के बाद से शिक्षा में भी परिवर्तन हुआ है.

जानकारों के अनुसार पारंपरिक शिक्षा की तुलना में क्लासरूम में कंप्यूटर के ऑडियो, वीडियो , लेक्चरर्स, प्रेजेंटेशन के माध्यम से छात्रों की काल्पनिकता एवं रचनात्मकता में वृद्धि होती है जिससे उनका माइंड अधिक डिवेलप होता है.

अतः इस तरह शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग वृहत पैमाने पर किया जा रहा है शुरुआत में हालांकि कंप्यूटर तक लोगों की पहुंच काफी कम थी, लेकिन यदि हम बात करें वर्ष 2020 की तो कंप्यूटर से डिजिटली पढ़ाई करने का यह चलन काफी फल-फूल रहा है.

व्यवसाय में कंप्यूटर का उपयोग

पहले के समय में व्यापार को चलाने हेतु, कस्टमर्स के डाटा को मेंटेन करने,हिसाब किताब रखने इत्यादि कार्यों के लिए पेपर्स का बड़ा ढेर लगा होता था, लेकिन कंप्यूटर के आने के बाद से इस मशीन ने इन सभी कार्यों को आसान बना दिया है.

यही वजह है की छोटी सी किराना की दुकान से लेकर आपको बड़ी-बड़ी MNC कंपनियों में कंप्यूटर का उपयोग आजकल देखने को मिल जाता है.

कंप्यूटर के जरिए बिजनेस में कार्यों को तीव्रता, कुशलता एवं कम खर्चे में किया जा सकता है इसलिए व्यापार में कंप्यूटर का उपयोग ना करना काफी बड़ी गलती मानते हैं.

अस्पताल में कंप्यूटर का उपयोग

आधुनिक दौर में कंप्यूटर का उपयोग अस्पतालों में भी बड़ी मात्रा में किया जाता है. जहां कंप्यूटर का उपयोग मरीजों के मेडिकल रिपोर्ट, मेडिकल रिकॉर्ड्स इत्यादि का डाटा बेस तैयार करने के हेतु किया जाता है. परंतु इसके साथ-साथ computer applications डॉक्टर्स के लिए तथा मेडिकल के विभिन्न कार्यों में फायदेमंद होती है.

अस्पताल में कंप्यूटर एप्लीकेशन और कंप्यूटर का उपयोग blood test, and urine test, brain testing, and body जैसे अति महत्वपूर्ण कार्यों में भी होता है.

ऑफिस में कंप्यूटर का उपयोग

चाहे निजी क्षेत्रों का कोई ऑफिस हो या फिर कोई सरकारी कार्यालय हर जगह आप कंप्यूटर का उपयोग आसानी से देख सकते हैं. आज से लगभग 40 वर्ष पूर्व किसी सरकारी कार्यालय में जाने पर आपको लोगों का डाटा, रिकार्ड्स बड़ी बड़ी फाइल्स के रूप मे देखने को मिलता था. वहीं आज आपको कंप्यूटर पर डाटा मेंटेन करते हुए कर्मचारी देखने को मिलेंगे.

क्योंकि सरकारी कार्यालय या संस्थाएं भली-भांति जानती है कि कंप्यूटर के जरिए तीव्रता एवं कुशलता से डाटा का प्रबंधन किया जा सकता है इसलिए ऑफिस में कंप्यूटर का उपयोग आज सामान्य हो चुका है.

घर में कंप्यूटर का उपयोग

निजी कार्यों के लिए भी कंप्यूटर मशीन का इस्तेमाल आपको घर घर में आज देखने को मिलता है पर्सनल कंप्यूटर्स के आने के बाद से आम लोगों के लिए भी कंप्यूटर तक पहुंच काफी आसान हो गई.

इसलिए घरों में आज कंप्यूटर का उपयोग बिलों का भुगतान करने,टिकट बुक करने जैसे घर के मूलभूत कार्यों को करने के साथ-साथ नई-नई चीजें सीखने मनोरंजन के उपयोग हेतु सर्वाधिक किया जाता है.

आलम यह है कि स्वयं माता-पिता भी कंप्यूटर नामक इस मशीन की उपयोगिता को आज भली भांति समझते हुए इसे बचपन से ही बच्चों को उपयोग करने के लिए देते हैं.

तो यह थे कुछ प्रमुख क्षेत्र जहां कंप्यूटर का उपयोग देखा जा सकता है. इसके अलावा जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है यदि हम उन सभी क्षेत्रों का वर्णन करें तो उसकी लिस्ट लंबी होती चली जाएगी. अतः अब हम उम्र के अनुसार लोगों द्वारा कंप्यूटर के लिए जाने वाले उपयोग के बारे में जानेंगे.

मानव जीवन में कंप्यूटर का उपयोग

मनुष्य के जीबन में कंप्यूटर का उपयोग अलग अलग कार्यो के लिए होता है. चलिए जानते है कंप्यूटर की उपयोगिता और क्या क्या है.

1. बच्चे

बच्चों द्वारा कंप्यूटर का उपयोग सामान्यतया, ड्राइंग करने, गेम्स खेलने फनी कार्टूंस देखने इत्यादि हेतु किया जाता है.

2. स्कूल और कॉलेज के छात्र

छोटे बच्चों की तुलना में स्कूल जाने वाले छात्र अधिक परिपक्व होते हैं, अतः वह इस मशीन का उपयोग अपने मनोरंजन के साथ साथ नई नई चीजें सीखने हेतु करते हैं. कई छात्र इसका उपयोग होमवर्क में सहायता लेने के साथ-साथ कई लोग जिनकी Computer application में रुचि होती है वह लोग अपने पैशन को फॉलो करने के लिए भी कंप्यूटर का यूज करते हैं.

इसी प्रकार कॉलेज स्टूडेंट्स इसका इस्तेमाल assignment पूर्ण करने के साथ कुछ ऐसी चीजें सीखने के लिए करते हैं जो उनके कैरियर में आगे उनकी मदद कर सके.

3. जॉब ढूंढने के लिए

नौकरी की तलाश में लोग कंप्यूटर का उपयोग नई वैकेंसी, इंटरव्यूज पर नजर बनाए रखने के लिए करते हैं. वहीं कई लोग कोई कंप्यूटर स्किल सीखते हैं, जैसे MS Word, Excel, Tally इत्यादि जिससे उन्हें कंप्यूटर के ज्ञान के दम पर इस क्षेत्र से जुड़ी कोई जॉब आसानी से प्राप्त हो सके.

अतः इस प्रकार देखा जाए तो घर के छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इस कंप्यूटर मशीन का उपयोग करता है.

निष्कर्ष

साथियों आज के इस पोस्ट कंप्यूटर का उपयोग को पढ़ने के बाद आप समझ चुके होंगे, हमारे जीवन में आंखिर इस मशीन कंप्यूटर की उपयोगिता कितनी बढ़ चुकी है? तो हम यह कह सकते हैं शायद ही दुनिया में ऐसा कोई शिक्षित व्यक्ति हो जिसने इस कंप्यूटर मशीन का नाम ना सुना हो और इसके बारे में ना जानता हो.

इस पोस्ट से जुड़ा आपके मन में यदि कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं. साथ ही जानकारी अगर आपको पसंद आई है तो आप उसको शेयर करना ना भूले.

Previous articleडिजिटल कंप्यूटर के प्रकार और कार्य
Next articleकंप्यूटर की परिभाषा एवं विशेषताएं क्या क्या है?
में एक कंप्यूटर टीचर हूँ और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री किया हुआ है. मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें बहुत ही दिलचस्प लगता है. इसी कंप्यूटर एडिशन ब्लॉग के जरिये में कंप्यूटर कोर्स को सरल तरीको से समझाने की कोसिस करती हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here