computer kaise chalate hai hindi

वर्षों से यदि आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं तो शायद आपको बताने की जरूरत नहीं कि कंप्यूटर कैसे चलाते हैं? लेकिन यदि आप एक नौसिखिए (Newbie) हैं, और जानना चाहते हैं कंप्यूटर को किन किन उपकरणों की मदद से चलाया जाता है तो फिर यह लेख आपके लिए ही है.

घर से लेकर ऑफिस तक लगभग सभी जगह कंप्यूटर का उपयोग आज हमें दैनिक जीवन में देखने को मिलता है. अतः कंप्यूटर का ज्ञान देने के साथ-साथ इस मशीन का सही उपयोग करना भी हमें आना चाहिए.

दोस्तों कंप्यूटर क्या है? इसका आविष्कार किसने किया? इसके विषय में हम आपको पहले ही बता चुके हैं और इस कंप्यूटर Series में हम आपको अब कंप्यूटर चलाने का तरीका की प्रक्रिया बताने वाले हैं.

इस लेख को अंत तक पढ़ें, आपको कंप्यूटर चलाने संबंधी कई आवश्यक जानकारियां इस लेख में मिलने वाली है.

कंप्यूटर किसे कहते हैं?

सरल शब्दों में कहें तो कंप्यूटर एक विद्युत मशीन है जिसके पास Data को डिजिटल फॉर्म में Store, Retrive और Process करने की क्षमता होती है.

कंप्यूटर का इस्तेमाल इंसानों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने हेतु किया जाता है. कंप्यूटर शब्द अंग्रेजी शब्द Compute से निकला है, जिसका अर्थ गणना करना होता है. शुरुआत में कंप्यूटर को एक कैलकुलेटिंग मशीन के तौर पर ही उपयोग किया जाता था.

लेकिन समयानुसार इस मशीन को बेहतर और विकसित किया गया जिस वजह से आज घरों से लेकर ऑफिस, संस्थाओं में इसका उपयोग होता है.

अब सवाल आता है कि आखिर यह कंप्यूटर काम कैसे करता है? तो कंप्यूटर में कुछ ऐसे Parts हैं जिनकी मदद से यह सुचारू रूप से कार्य करता है वह पार्ट्स निम्नलिखित हैं.

कंप्यूटर के भाग

INTERNAL PARTS

हिंदी में इन्हें आंतरिक पार्ट्स भी कहा जाता है जो कंप्यूटर के अंदर ही मौजूद होते हैं! कंप्यूटर के इंटरनल पार्ट्स को एक Cabinet के भीतर रखा जाता है. Ram, CPU, Processor, Motherboard इत्यादि कुछ मुख्य इंटरनल पार्ट्स हैं जो सभी मिलकर एक साथ कार्य करते हैं जिनकी वजह से कंप्यूटर सुचारू रूप से उपयोगकर्ता चला पाते हैं.

EXTERNAL PARTS

जिन पार्ट्स को एक यूजर अपने हाथों से छू तथा देख पाता है वह external parts कंप्यूटर में होते हैं, उदाहरण के तौर पर Mouse, Keyboard, Monitor, speaker ये सभी कंप्यूटर के External parts हैं, यह सभी पार्ट्स इस मशीन को यूजर द्वारा ऑपरेट करने के लिए आवश्यक होते हैं.

इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या होते हैं?

INPUT DEVICE

  • इनपुट एक डाटा होता है जो कंप्यूटर Receive करता है और इनपुट डिवाइस प्रत्येक वह डिवाइस होता है जो कंप्यूटर को input प्रदान करता है.
  • कंप्यूटर में दर्जनों input Devices हैं, जिनमें से दो सबसे कॉमन input Devices हैं – Keyboard और Mouse

OUTPUT DEVICE

  • दूसरी तरफ Output Devices वे डिवाइस होते हैं जिन्हें हम अपने कंप्यूटर से Attach करते हैं.
  • Data Process होने के बाद information इन Output Devices में भेजी जाती है, उदाहरण के तौर पर Monitor एक आउटपुट डिवाइस है. कंप्यूटर द्वारा डाटा को प्रोसेस करने के बाद हमें परिणाम मॉनिटर स्क्रीन में देखने को मिलता है.
  • इसके अलावा Printer, headphone, Speaker ये सभी Output devices के ही उदाहरण है.

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली

कंप्यूटर यूजर होने के नाते आपको यह भी पता होना चाहिए कि किस तरह कंप्यूटर में मौजूद इनपुट और आउटपुट Devices हमारे कंप्यूटर में काम करते है.

सबसे पहले input devices आपके कंप्यूटर को निर्देश देकर उसमें डाटा को Feed करते हैं.

दूसरे step में Computer उस डाटा को Process करता है, जिसके लिए वह Processor तथा Programs की सहायता लेता है.

इस प्रकार Data processing पूरी होने के बाद तीसरे तथा अंतिम अंतिम चरण में कंप्यूटर प्रोसेस लिए गए डाटा को output devices के माध्यम से यूजर तक पहुंचता है.

उदाहरण के तौर पर आपके द्वारा कंप्यूटर में Mouse के जरिए दिया गया Music Play करने का निर्देश आपको Headphone के जरिए आउटपुट डिवाइस के रूप में बाहर देखने को मिलता है.

कंप्यूटर चलाना क्यों जरूरी है?

हम एक ऐसे डिजिटल युग में रह रहे हैं, जहां पर कंप्यूटर का महत्व दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. कमर्शियल ही नहीं बल्कि दैनिक जीवन में भी अनेक ऐसे कार्य हैं जिन्हें आसानी और तीव्रता से पूरा करने मे कंप्यूटर मनुष्य की सहायता करता है.

यदि आप एक छात्र हैं या जॉब पाना चाहते हैं तो कंप्यूटर की शिक्षा और इसमें हासिल ज्ञान आपको एक बेहतरीन जॉब पाने में मदद कर सकता है.

संक्षेप में कहें तो डिजिटल दुनिया से कदमताल करने हेतु समय की मांग “कंप्यूटर का ज्ञान” आवश्यक हो चुका है.

कंप्यूटर चालू कैसे करे?

1. कंप्यूटर को चालू करने के लिए CPU में मौजूद पावर बटन को दबाएं.

2. पावर बटन दबाते ही आपका कंप्यूटर Boot होने लगता है, इसमें कुछ सेकंड या मिनटों का भी समय लग सकता है.

3. अतः कुछ क्षणों का इंतजार करते ही Screen पर आपको Welcome message show हो जाएगा.

4. यदि पासवर्ड का ऑप्शन आता है तो आपको सही पासवर्ड टाइप कर Enter Key दबानी होगी.

5. इतना करते ही आप कंप्यूटर की होम स्क्रीन पर आ जाएंगे.

कंप्यूटर बंद कैसे करे?

  1. कंप्यूटर को बंद करने अर्थात Shutdown करने के लिए अपने Keyboard से Windows Key दबाएं.

2. अब लेफ्ट Side में shutdown का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दें.

3. बस आपका कंप्यूटर शटडाउन हो जाएगा.

[note note_color=”#d90300″ text_color=”#ffffff”]ध्यान रखें, कंप्यूटर को शटडाउन करने से पूर्व computer में यदि आपने कोई Text, document file create की है तो डाटा हानि से बचने के लिए उन्हें पहले Save कर लें तभी अपना कंप्यूटर Shutdown करें![/note]

कंप्यूटर में नेट कैसे चलाये?

1. कंप्यूटर में इंटरनेट का प्रयोग करने हेतु आपका मोबाइल इंटरनेट से connected होना चाहिए.

2. आप कंप्यूटर में Wi-Fi router या Hotspot से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं या फिर आप अपने मोबाइल में डाटा केबल का भी उपयोग करके कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं.

3. इंटरनेट कनेक्शन होने के साथ साथ आपके कंप्यूटर में एक ब्राउज़र होना चाहिए. जैसे Google Chrome को अपने कंप्यूटर में ओपन करें.

4. अब आप यहां ब्राउज़र के Search Bar में कुछ भी टाइप करते हैं आपको रिजल्ट में वह Show हो जाता है.

इस तरह आप मोबाइल की तरह ही कंप्यूटर में भी आसानी से इंटरनेट उपयोग कर पाएंगे.

कंप्यूटर चलाना कैसे सीखें?

ऊपर हमने आपको कंप्यूटर की कुछ Basic Function की जानकारी दी, लेकिन कंप्यूटर को बारीकी से सीखने के लिए यह काफी नहीं है.

क्योंकि समय के हिसाब से ना जाने आपको कंप्यूटर में किन किन कार्यों, Tasks को करने की जरूरत पड़े यह नहीं कहा जा सकता. अतः आपको कंप्यूटर में जो भी कार्य करना है जिसे आप सीखना चाहते हैं उसी सीखने के कुछ मुख्य Sources हैं.

यूट्यूब

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म कहा जाता है, यहां पर न सिर्फ आपको इंटरटेनमेंट मिलता है. बल्कि यहां आपको कंप्यूटर से जुड़ी बेसिक से बेसिक जानकारियों से लेकर आपको कंप्यूटर चलाने में महारत हासिल करने तक का ज्ञान दिया जाता है.

चाहे आपको कंप्यूटर में Excel सीखना हो, accounting software, Tally, Photoshop इत्यादि किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर को चलाने की पूर्ण जानकारी का यह सबसे आसान एवं मुफ्त माध्यम है.

कंप्यूटर सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब का सही इस्तेमाल कर आप काफी कुछ सीख सकते हैं

गूगल

कंप्यूटर घर बैठे सीखने का दूसरा मुख्य Source गूगल है. यदि कंप्यूटर में आप नए हैं और आप बीच में कहीं अटक गए हैं और नहीं पता कैसे उस समस्या को सॉल्व किया जाए तो फिर आप गूगल बाबा से इसका जवाब पा सकते हैं.

कंप्यूटर में कोई भी कार्य करने से लेकर कंप्यूटर खराब है तो उसे ठीक कैसे करें इसकी पूर्ण जानकारी आपको गूगल प्रदान करता है और अच्छी बात यह है कि अब आपको यह सभी जानकारियां अपनी मातृभाषा में मिल रही हैं.

तो यह थे internet की दुनिया के दो सबसे दिग्गज प्लेटफार्म जिन पर आप कंप्यूटर चलाने की पूरी जानकारी पा सकते हैं.

निष्कर्ष

मुझे आशा है इस लेख को यहां तक अध्ययन करने के बाद कंप्यूटर कैसे चलाते हैं आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिल चुका होगा. हमारा सदैव प्रयास रहता है कि हम अपने पाठकों तक उनके प्रश्नों का सटीक एवं स्पष्ट उत्तर उन तक पहुंचाएं जहां उन्हें सभी जानकारियां एक ही आर्टिकल में मिल सके!

यदि आपके इस लेख के संबंध में अभी भी कोई सवाल है तो कमेंट में पूछें और जानकारी पसंद आई है तो इसको शेयर भी कर दें.

Previous articleजनरेशन ऑफ कंप्यूटर (पहली से पांचवीं पीढ़ी तक)
Next articleकंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?
में एक कंप्यूटर टीचर हूँ और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री किया हुआ है. मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें बहुत ही दिलचस्प लगता है. इसी कंप्यूटर एडिशन ब्लॉग के जरिये में कंप्यूटर कोर्स को सरल तरीको से समझाने की कोसिस करती हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here