computer ke prakar hindi

एक कंप्यूटर हमारे अनेक कार्यों को पूरा कर सकता है! लेकिन क्या आपको ज्ञात है कंप्यूटर के भी विभिन्न प्रकार हैं जिनके अनुसार उनकी कार्यक्षमता और उपयोग भी अलग-अलग हैं. इस पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर के विभिन्न प्रकार और उनकी कार्यप्रणाली के बारे में बताने जा रहे हैं.

जैसा कि आपको ज्ञात होगा कंप्यूटर का इस्तेमाल घर में निजी उपयोग से लेकर वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च करने हेतु तक किया जाता है. लेकिन आम कंप्यूटर्स और सुपरकंप्यूटर्स के स्पीड, फीचर और डिजाइन में काफी अंतर होता है.

एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता होने या कंप्यूटर के छात्र होने के नाते आपको इसके सभी प्रमुख टाइप्स के बारे में भी पता होना चाहिए. क्योंकि कंप्यूटर्स के डिजाइन तथा फीचर्स के आधार पर उन्हें अलग-अलग टाइप्स में बटा हुआ है.

कंप्यूटर के प्रकार

तो आइए जानते हैं आकार के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार और यह कैसे हमारे काम आते है.

1. सुपर कंप्यूटर (Super Computer)

super computer in hindi

इस प्रकार के कंप्यूटर अत्यधिक शक्तिशाली होते हैं, High परफॉर्मेंस प्रदान करने की वजह से इसका इस्तेमाल अधिकतर साइंटिफिक उद्देश्य या इंजीनियरिंग कार्यों के लिए किया जाता है.

साथ ही इनका उपयोग Businesses में मार्केट रिसर्च हेतु भी किया जाता है. लेकिन कंप्यूटर का यह प्रकार Fastest होने के साथ-साथ काफी एक्सपेंसिव भी होता है. इसलिए इसका इस्तेमाल भी बड़े बड़े प्रोजेक्ट्स में कंपनी या संस्थाओं द्वारा किया जाता है.

माना जाता है एक सुपर कंप्यूटर के पास 1 सेकंड में 10 trillion calculation करने की क्षमता होती है. अतः desktop& personal computers की तुलना में सुपर कंप्यूटर लाखों गुना अधिक फास्ट होते हैं.

2. मेनफ़्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer)

mainframe computer in hindi

पर्सनल कंप्यूटर्स की तुलना में मेनफ्रेम कंप्यूटर का आकार बड़ा होने के साथ ही इनमें अधिक डाटा स्टोरेज और processing power होने की वजह से इनकी वर्क स्पीड काफी अधिक होती है..

इसलिए इनका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी संस्थाओं द्वारा साइंटिफिक रिसर्च, customer statistics इत्यादि के लिए किया जाता है.

एक सिंगल Mainframe computer का इस्तेमाल कई सारे उपयोगकर्ता सुचारू रूप से कर पाते हैं. दुनिया का प्रथम mainframe computer UNIVAC था जिसे वर्ष 1951 में विकसित किया गया था.

हम उस दौर में जी रहे हैं, जहां सभी Businesses में कंप्यूटर्स के माध्यम से ही ट्रांजैक्शंस और कम्युनिकेशन real-time हो रही है. अतः इन जरूरी Tasks को करने के लिए भी एक पावरफुल कंप्यूटर्स होना चाहिए जो सेकंड्स में निर्देशों को प्रोसेस कर आउटपुट दे सके. मेनफ्रेम कंप्यूटर इसी लिए बनाया गया है.

3. वर्कस्टेशन कंप्यूटर (Workstation Computer)

workstation computer in hindi

सामान्य कंप्यूटर्स की तुलना में वर्क स्टेशन कंप्यूटर की कार्य क्षमता कई गुना अधिक होती है. परंतु इन कंप्यूटर्स को एक समय में एक ही व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है. एक वर्क स्टेशन कंप्यूटर में शक्तिशाली processor और भारी स्टोरेज& ग्राफिक्स कैपेसिटी होती है.

इन कंप्यूटर्स का इस्तेमाल पर्सनल & प्रोफेशनल दोनों उद्देश्य के लिए किया जा सकता है. इस तरह के कंप्यूटर का उपयोग किसी ग्राफिक डिजाइनर, engineering company, विभाग या फिर संस्थाओं द्वारा किया जा सकता है.

मार्केट में Sun Microsystems, Hewlett-Packard, DEC, and IBM. जैसी कंपनियां इस तरह के कंप्यूटर्स का निर्माण करती हैं.

4. पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer)

personal computer in hindi

कंप्यूटर के इस प्रकार से लगभग हर कोई परिचित होगा. क्योंकि यह एक मल्टी पर्पस कंप्यूटर होता है जिसका इस्तेमाल घरों में कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा सबसे अधिक किया जाता है.

Personal computers का Size, RAM तथा इसके specifications की वजह से इसे व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए एक बेस्ट कंप्यूटर माना जाता है. इसका इस्तेमाल अधिकतर निजी उपयोग के लिए लोगों द्वारा किया जाता है अतः इसे पर्सनल कंप्यूटर की संज्ञा दी जाती है.

मार्केट में आपको विभिन्न कंपनीज के पर्सनल कंप्यूटर्स देखने को मिल जाएंगे. एक desktop Computer, Laptop यह सभी पर्सनल computers के ही प्रकार होते हैं.

5. मैकिन्टौश कंप्यूटर (Macintosh Computer)

macintosh computer in hindi

एप्पल कंपनी द्वारा बनाये गई पर्सनल कंप्यूटर्स को शॉर्ट में MAC या मैकिनटोश कंप्यूटर कहा जाता है. यह मैकिनटोश पर्सनल कंप्यूटर्स की एक फैमिली है इन कंप्यूटर्स में Mac operating system का उपयोग किया जाता है.

Windows, Linux इत्यादि अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम्स की तुलना में मैक कंप्यूटर का दाम अधिक होता है. परंतु सामान्य पर्सनल कंप्यूटर्स की तुलना में यह अधिक फास्ट, कुशल एवं टिकाऊ माने जाते हैं. बेहतर क्वालिटी, उच्च दाम की वजह से Macintosh Computer बाजार में बहु प्रतिष्ठित कंप्यूटर माने जाते हैं.

वर्ष 1984 में एप्पल द्वारा मैकिनटोश कंप्यूटर को पहली बार लांच किया गया. बता दें एप्पल कंपनी अपने कंप्यूटर्स से अधिक iphone को लेकर अधिक पॉपुलर है.

6. लैपटॉप और नोटबुक

laptop in hindi

Laptop computer का आकार छोटा होने के साथ ही यह पोर्टेबल कंप्यूटर होते हैं. एक desktop computer तथा लैपटॉप में यही अंतर होता है जिन्हें आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जा सकता है. इनमें चार्जिंग की भी सुविधा होती है जिससे इन्हें बिना इलेक्ट्रिसिटी के भी उपयोग किया जा सकता है

इनके छोटे आकार, दाम और कार्यप्रणाली की वजह से लैपटॉप कंप्यूटर सबसे अधिक उपयोग में लाए जाते हैं. इसी श्रेणी में नोटबुक कंप्यूटर भी लैपटॉप का ही एक प्रकार हैं.

वर्तमान समय में मार्केट में आपको अनेक कंपनियों के विभिन्न फीचर्स तथा डिजाइन के अलग-अलग लैपटॉप देखने को मिल जाएंगे.

7. स्मार्टफ़ोन और टेबलेट

smartphone and tablet

बदलते समय के साथ टेक्नोलॉजी और एडवांस हो चुकी है जिसने ऐसे कंप्यूटर्स को विकसित किया है जो हमारी जेब में फिट हो सकते हैं. जी हां smartphone& tablet भी कंप्यूटर का ही एक प्रकार है जिसके माध्यम से हम multiple tasks को आसानी से कर पाते हैं

Personal computer की तुलना में हालांकि कंप्यूटर के इस प्रकार में Ram, ROM तथा अन्य specifications कम होते हैं. जिस वजह से यह हैवी टास्क को आसानी से करने में सक्षम नहीं होते! पर्सनल कंप्यूटर्स की तुलना में स्मार्टफोन टेबलेट का ऑपरेटिंग सिस्टम भी बंद होता है. हालांकि पोर्टेबिलिटी, कम दाम तथा उपयोगिता के कारण यह हर व्यक्ति के पास देखने को मिल जाते हैं.

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद कंप्यूटर के प्रकार के बारे में आपको पूर्ण जानकारी मिल गई होगी. अगर इस लेख के संबंध में आपका अभी भी कोई डाउट है तो आप नीचे बेझिझक अपने सवालों को पूछ सकते हैं.

साथ ही हमेशा की तरह इस ब्लॉग के माध्यम से किसी टॉपिक से जुड़ी पूरी जानकारी आप तक पहुंचाने की हमारी यह कोशिश सफल हुई है, तो आप इसको शेयर करके दूसरों की भी हेल्प अवश्य करें.

Previous articleकंप्यूटर कैसे चलाते हैं?
Next articleकंप्यूटर का इतिहास और विकास
में एक कंप्यूटर टीचर हूँ और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री किया हुआ है. मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें बहुत ही दिलचस्प लगता है. इसी कंप्यूटर एडिशन ब्लॉग के जरिये में कंप्यूटर कोर्स को सरल तरीको से समझाने की कोसिस करती हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here