computer ki paribhasha hindi

स्कूली जीवन से लेकर सरकारी जॉब की परीक्षाओं के समय अक्सर यह पूछ लिया जाता है कि कंप्यूटर की परिभाषा क्या है? लेकिन दैनिक जीवन में कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले कई सारे यूजर्स कई बार इसकी परिभाषा बताने में अटक जाते है.

तो अगर आप भी एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता है तो पिछली पोस्ट में हमने आपको कंप्यूटर के प्रकार, कंप्यूटर के उपयोग के विषय में पूर्ण जानकारी दी थी. और आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कंप्यूटर की परिभाषा के बारे में तो चलिए इस लेख कि शुरुआत करते हैं.

कंप्यूटर की परिभाषा क्या है?

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है, जो Data को कैलकुलेट करने, स्टोर एवं ऑर्गेनाइज करने हेतु इस्तेमाल की जाती है.

यह मनुष्य द्वारा प्रोग्राम की गई एक मशीन है, यूजर जब भी कंप्यूटर को कोई निर्देश देता है तो तुरंत उसका आउटपुट मिल जाता है.

बता दें लगभग 400 वर्ष पूर्व 1640 ई में कंप्यूटर का इस्तेमाल एक गणना करने वाली मशीन के लिए किया गया था.

परंतु आज का कंप्यूटर तब के कंप्यूटर से काफी अलग था आज इसे कैलकुलेटिंग मशीन ही नहीं बल्कि इसे एक प्रोग्रामेबल digital electronic computer कहा जाता है, बता दें कंप्यूटर शब्द लैटिन Word “Computare” से निकला है.

यह मशीन दो भागों से मिलकर कार्य करती है, hardware & software. कंप्यूटर के फिजिकल पार्ट्स को हार्डवेयर कहा जाता है. वहीं दूसरी तरफ जब यूजर किसी प्रोग्राम के जरिए Computer को कोई निर्देश देता है और बताता है कि कंप्यूटर को करना क्या है? उस प्रोग्राम को एक Software कहा जाता है.

सभी प्रकार के कंप्यूटर्स मुख्यतया दो पार्ट्स की वजह से कार्य करते हैं फिर चाहे वह Desktop computer हो, लैपटॉप हो या फिर सुपर कंप्यूटर.

कंप्यूटर की परिभाषा इंग्लिश में

A computer is an electronic machine designed to accept data, perform prescribed mathematical and logical operations at high speed, and display the results of these operations.

कंप्यूटर की परिभाषा आसान शब्दों में

कंप्यूटर की उपरोक्त परिभाषा को पढ़ने के बाद भी इसकी परिभाषा से आपको इसके बारे में क्लियर नहीं हुआ तो आइए हम इसको और आसान बनाने का प्रयास करते हैं.

आसान शब्दों में कहें तो कंप्यूटर एक बिजली से चलने वाली एक मशीन है. जो एक यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर डाटा को प्रोसेस करती है यह निर्देश कंप्यूटर में पहले से ही स्टोर किए गए होते हैं.

उदाहरण के तौर पर जब एक कंप्यूटर यूजर गाने सुनने के लिए म्यूजिक सॉफ्टवेयर को ओपन कर गाना प्ले करता है. तो यह भी एक यूजर द्वारा कंप्यूटर को दिया गया निर्देश है जिसके जवाब में वह कार्य करता है.

कंप्यूटर एक जनरल परपस मशीन है अर्थात इसका उपयोग आमतौर पर जटिल गणनाओं को करने, डाटा को स्टोर करने, इंटरनेट एक्सेस करने इत्यादि अनेक कार्यों के लिए किया जाता है.

इन सभी कार्यों को कंप्यूटर इंटरनल एवं एक्सटर्नल पार्ट्स के जरिए कर पाता है. क्योंकि यह कई सारे भागों से मिलकर बना होता है. जिसमें CPU, RAM, रोम, माउस, कीबोर्ड इत्यादि शामिल है जब यह सभी पार्ट्स मिलकर काम करते हैं तो यह कंप्यूटर मशीन कार्य करती है.

कंप्यूटर की विशेषताएं

कंप्यूटर का हमारे जीवन में क्या महत्व है? और क्यों आज यह कंप्यूटर मशीन हर घर में इस्तेमाल में लाई जाती है, इसे समझने के लिए आपको कंप्यूटर की विशेषताओं पर गौर करना होगा. आइए जानते हैं कंप्यूटर के मुख्य गुणों को.

1. स्पीड

प्राणी की तुलना में मशीन लंबे समय तक बिना थके काम करने मैं सक्षम होती है, और कंप्यूटर मशीन भी मनुष्य की तुलना में काफी फास्ट कैलकुलेशन करने, डाटा को स्टोर एवं ऑर्गेनाइज कर सकती है मात्र 1 सेकेंड में यह लाखों Tasks को एक साथ कर सकती है.

उदाहरण के तौर पर एक व्यक्ति को गणित की कैलकुलेशन करने में जहां एक दो घंटे का समय लगेगा, वही कार्य कंप्यूटर मिनट से पहले कर सकता है.

2. स्थिरता

एक मनुष्य निश्चित अवधि तक ही कार्य कर सकता है क्योंकि एक समय बाद मनुष्य की एनर्जी कम होने लगती है, उसे आलस आने लगता है परंतु कंप्यूटर बिना थके लंबे समय तक कार्य करने योग्य होता है.

आलस, टेंशन, जैसे गुणों से दूर कंप्यूटर लंबे समय तक टास्क को पूरा कर सकता है.

3. विश्वासी

कंप्यूटर को भरोसेमंद कहा जाता है , क्योंकि स्पीड होने के साथ-साथ यह भी इसका एक मुख्य गुण है. तभी दुनिया की बड़ी बड़ी दिग्गज कंपनियां गूगल, amazon, इत्यादि सभी का बिजनेस कंप्यूटर्स पर निर्भर है.

4. बहुमुखी प्रतिभा

जीवन के सभी क्षेत्रों में आज कंप्यूटर का इस्तेमाल देखा जा सकता है. जिस वजह से भी इसका अध्ययन करना, इसके बारे में सीखना जरूरी हो जाता है. स्कूल से लेकर बैंकिंग-हॉस्पिटल सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग होता है.

5. संचयन क्षमता

मनुष्य के दिमाग की क्षमता काफी ज्यादा होती है परंतु हर कोई कई सारी चीजों को एक साथ दिमाग में नहीं रख सकता. परंतु कंप्यूटर एक हैवी स्टोरेज कैपेसिटी प्रदान करता है जिसमें बड़ी मात्रा में कोई भी जानकारी स्टोर की जा सकती है वह भी लंबे समय तक.

6. त्वरित निर्णय

यह भी कंप्यूटर का एक मुख्य गुण है क्योंकि जब भी हम कंप्यूटर में कोई Key दबाते हैं तो तुरंत ही उसका रिजल्ट हमें स्क्रीन पर देखने को मिल जाता है, अतः तीव्रता से एक्शन लेने का उसका यह गुण अत्यंत लाभदाई है.

7. मल्टीटास्किंग

एक ही समय में एक साथ अलग-अलग कार्यों को करने की प्रक्रिया को मल्टीटास्किंग कहा जाता है. और कंप्यूटर मल्टीटास्किंग के मामले में एक्सपर्ट होते हैं यूज़र कंप्यूटर में कई सारे प्रोग्राम्स और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर कई Tasks को पूरा कर सकता है.

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कंप्यूटर की परिभाषा एवं विशेषताएं और यह हमारे लिए क्यों उपयोगी हो चुका है इसके बारे में पूर्ण जानकारी इस लेख में मिल गई होगी. इस लेख के संबंध में अभी भी कोई डाउट है तो आप नीचे बेझिझक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

और हां हमेशा की तरह अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो आप इसको शेयर करना ना भूले!

Previous articleकंप्यूटर का उपयोग अलग अलग क्षेत्र में कैसे होता है?
Next articleमाउस कैसे चलाते हैं?
में एक कंप्यूटर टीचर हूँ और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री किया हुआ है. मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें बहुत ही दिलचस्प लगता है. इसी कंप्यूटर एडिशन ब्लॉग के जरिये में कंप्यूटर कोर्स को सरल तरीको से समझाने की कोसिस करती हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here