इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसकी मदद से उपयोगकर्ता किसी भी तरह के डाटा व निर्देशों को कंप्यूटर में डाल पाते हैं और अपनी मर्जी अनुसार विभिन्न टास्क को कर पाते है. इसलिए इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का एक सबसे जरूरी हिस्सा माना जाता है. वैसे तो बहुत से लोग आजकल कंप्यूटर चलाते हैं. लेकिन कंप्यूटर के खास parts जैसे इनपुट device किसे कहते हैं? इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को होती है.

ऐसे में अगर आप कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस के बारे में जानना चाहते हैं. तो आपको इस आर्टिकल में कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस के बारे में डिटेल जानकारी मिलने वाली है. इसीलिए इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ें.

input device kya hai hindi

इनपुट डिवाइस क्या है?

कंप्यूटर में किसी भी इंफॉर्मेशन और डाटा को प्रोसेस करवाने के लिए जिन हार्डवेयर पार्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, उसे इनपुट डिवाइस कहते हैं. बता दें डिवाइस से तात्पर्य उस जानकारी या सूचना से है जो कंप्यूटर में प्रोसेस करने के लिए भेजी जाती है.


अतः इनपुट डिवाइस किसी इनफार्मेशन को कंप्यूटर में feed करने में मदद करते है. Keyboard, Mouse इत्यादि कंप्यूटर के कुछ मुख्य इनपुट डिवाइस है जिन्हें हम दैनिक तौर पर इस्तेमाल करते हैं.


कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस को ऑपरेट करने तथा इसमें विभिन्न tasks को करने में मददगार साबित होते हैं.

इनपुट डिवाइस के प्रकार

कार्य प्रणाली के आधार पर अलग अलग input devices कंप्यूटर के लिए बनाये गए हैं जिनके कुछ मुख्य प्रकार निम्नलिखित है. यहाँ से आप कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस कौन कौन से हैं पढ़ सकते है.

  • Pointing Devices
  • Keyboard Devices
  • Speech or Voice Input Devices
  • Draw Devices
  • Recognition Devices

इनपुट डिवाइस के इन सभी प्रकार में से कुछ सबसे जरूरी इनपुट डिवाइस के नाम और उनकी जानकारी नीचे दी गई है. खास तौर पर कंप्यूटर में इन्हीं इनपुट डिवाइस का प्रयोग भी किया जाता है.

इनपुट डिवाइस के उदाहरण

चूंकि इनपुट डिवाइस कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण कार्य को करता है, इसीलिए इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का सबसे जरूरी हिस्सा माना जाता है. कंप्यूटर में डाटा और इंफॉर्मेशन डालने के लिए अलग-अलग तरह के इनपुट डिवाइस का प्रयोग किया जाता है. और इन सभी इनपुट डिवाइस के अपने कार्य, फायदे और नुकसान होते हैं. कंप्यूटर में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले इनपुट डिवाइस कौन है नीचे दिया गया है.

computer input devices list hindi

Keyboard – कीबोर्ड को कंप्यूटर का सबसे Basic इनपुट डिवाइस भी कहा जाता है. कीबोर्ड के keys को press करके कंप्यूटर में डाटा डाला जाता है. कीबोर्ड में कई अलग-अलग तरह के alphabetic keys, function keys, numeric keys मौजूद होते हैं. जिनका उपयोग कर कंप्यूटर में सूचनाओं को डालना आसान होता है. कीबोर्ड कई अलग-अलग तरह के होते हैं जैसे QWERTY Keyboard, AZERTY Keyboard, DVORAK Keyboard.

Mouse – Mouse एक हाथ से कंट्रोल किया जाने वाला इनपुट डिवाइस है. इसके मदद से स्क्रीन पर दिखाएं देने वाले डाटा को point, select और control किया जाता है. माउस का उपयोग डेक्सटॉप और लैपटॉप दोनों में ही होता है. माउस में left और right side के साथ एक चक्का होता है. लेकिन लैपटॉप में inbuilt mouse होता है, जो touchpad के नाम से जाना जाता है. इसकी मदद से भी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे cursor को कंट्रोल किया जा सकता है. माउस भी कई अलग-अलग टाइप के होते हैं जैसे – Trackball Mouse, Mechanical Mouse, Optical Mouse Cordless or Wireless Mouse.

Scanner – Scanner वह इनपुट डिवाइस है जो photo और text को input के रूप में कंप्यूटर में पहुंचाता है. सरल शब्दों में आप यह समझ सकते हैं कि Scanner हार्ड कॉपी में मौजूद इंफॉर्मेशन को स्कैन करके कंप्यूटर में पहुंचाता है. Flatbed Scanner, Handheld Scanner, Sheetfed Scanner,Drum Scanner, Photo Scanner आदि Scanner के अलग-अलग type है.

Joystick – Joystick भी माउस के तरह एक इनपुट डिवाइस है. यह एक गोलाकार छड़ी के जैसा होता है. इसके मदद से ज्यादातर कंप्यूटर गेम्स खेला जाता है. इतना ही नहीं Joystick कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई दे रहे pointer और cursor को कंट्रोल किया जाता है.

Light Pen – Light Pen बिल्कुल एक पेन यह तरह दिखाई देने वाला एक इनपुट डिवाइस है. लाइट पेन के tip पर light-sensitive detector होता है. जो डिस्पले स्क्रीन पर दिखाई दे रहे चीजों को पॉइंट और सिलेक्ट करने में मदद करता है. लाइट पेन का आविष्कार 1955 में किया गया था.

Digitizer – Digitizer कंप्यूटर का एक इनपुट डिवाइस है, जो देखने में बिल्कुल एक notepad की तरह होता है. कंप्यूटर का यह इनपुट डिवाइस एक stylus के साथ आता है. यह इनपुट डिवाइस उपयोगकर्ता को इमेज और ग्राफिक्स बनाने में मदद करता है. उपयोगकर्ता Digitizer को पेपर और stylus को पेन समझ कर कुछ भी ड्रॉ कर सकते हैं.

Microphone – Microphone भी कंप्यूटर का एक काफी उपयोगी इनपुट डिवाइस माना जाता है. इस डिवाइस की मदद से कंप्यूटर में साउंड पहुंचाया जाता है. इस इनपुट डिवाइस के मदद से आवाज को या किसी भी तरह के साउंड को कंप्यूटर के डिजिटल input में बदला जा सकता है. कंप्यूटर में इनपुट या डाटा डालने के लिए Dynamic, Condenser, Ribbon कई अलग-अलग तरह के माइक्रोफोन होते हैं.

Optical Character Reader (OCR) – यह एक खास तरह का इनपुट डिवाइस है जिसकी मदद से किसी भी handwritten text को digital text में बदला जा सकता है. कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस का उपयोग खास तौर पर ऑफिस और वैज्ञानिक लैबोरेट्री में किया जाता है.

Digital Camera – डिजिटल कैमरा भी कंप्यूटर का एक जरूरी इनपुट डिवाइस है. इसकी मदद से कंप्यूटर में डायरेक्ट फोटो और वीडियो कैप्सूल किया जा सकता है. कंप्यूटर में वीडियो कॉल करने के लिए भी इस इनपुट डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता हैं. डिजिटल कैमरा कंप्यूटर का सबसे आधुनिक इनपुट डिवाइस माना जाता है.

Light Gun – Light Gun कंप्यूटर का एक खास इनपुट डिवाइस है जो देखने में बिल्कुल 1 Gun के तरह होता है. इस इनपुट डिवाइस के मदद से कंप्यूटर में दिखाई दे रहे चीजों को पॉइंट और शूट किया जाता है. इस Light Gun का उपयोग सर्वप्रथम MIT Whirlwind computer में हुआ था.

निष्कर्ष

तो मुझे उम्मीद है कि हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इनपुट डिवाइस क्या है, यह तो पता चल गया होगा. इस पोस्ट में आपको इनपुट डिवाइस के बारे में हर छोटी बड़ी जानकारी भी मिल गई होगी. जानकारी पसंद आई तो सांझा करना न भूलें.

Previous articleहार्डवेयर के कितने प्रकार होते हैं?
Next articleकंप्यूटर के इनपुट डिवाइस कौन कौन से हैं?
में एक कंप्यूटर टीचर हूँ और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री किया हुआ है. मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें बहुत ही दिलचस्प लगता है. इसी कंप्यूटर एडिशन ब्लॉग के जरिये में कंप्यूटर कोर्स को सरल तरीको से समझाने की कोसिस करती हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here