इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का एक बहुत जरूरी हिस्सा है जिनकी सहायता से हम अनेक महत्वपूर्ण कार्यों को कंप्यूटर में कर पाते है. अतः एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता होने के नाते आपको कंप्यूटर के इन इनपुट डिवाइस के नाम और उनकी खूबियों का पता होना चाहिए! ऐसा करने से हमें कंप्यूटर मशीन की कार्यप्रणाली और इसमें मौजूद विभिन्न भागों के कार्यों को करीब से जानने में आसानी होगी.

कंप्यूटर के इन इनपुट डिवाइस की सबसे अच्छी बात यह होती है कि खराब होने पर इन्हें बदला जा सकता है. इसलिए इस लेख में हम आपको इनपुट डिवाइस का नाम और उनके कार्य के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं. तो आइये जानते हैं.

इनपुट डिवाइस क्या है?

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर के हार्डवेयर पार्ट्स का वो जरूरी हिस्सा है, जिनसे कंप्यूटर में डाटा और इंफॉर्मेशन डाली जाती हैं. इनपुट डिवाइस ना सिर्फ कंप्यूटर में सूचनाओं को डालता है बल्कि कंप्यूटर को कंट्रोल भी करता है. सरल शब्दों में आप यह समझ सकते हैं कि इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का एक अभिन्न अंग है.

input device name hindi

कंप्यूटर के यह इनपुट डिवाइस अलग-अलग तरह के होते हैं और भिन्न भिन्न कार्य करते हैं. और कंप्यूटर को संचालित करने में उपयोगकर्ता की बेहद मदद करते हैं. इनपुट डिवाइस द्वारा कंप्यूटर में जो सूचनाएं डाली जाती हैं कंप्यूटर उन्हीं सूचनाओं पर काम करता है और फिर रिजल्ट आउटपुट डिवाइस में दिखाता है. बिना इनपुट डिवाइस के कंप्यूटर काम ही नहीं कर सकता है.

इनपुट डिवाइस के नाम

कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस के नाम और उनकी जानकारी विस्तार पूर्वक नीचे दी गई है.

Keyboard

कीबोर्ड इनपुट डिवाइस का सबसे common भाग है. कीबोर्ड वह इनपुट डिवाइस है! जिसकी मदद से कंप्यूटर में सूचनाओं को टाइप करके डाला जाता है. कीबोर्ड में alphabets, numerical punctuation, mathematical tools सभी मौजूद होते हैं, जिससे कंप्यूटर में किसी भी तरह के डाटा और इंफॉर्मेशन को डाला जा सकता है. बिना कीबोर्ड के कंप्यूटर बेकार है.

Mouse

दूसरे नंबर पर माउस की बारी आती है. चूहे की आकृति वाला माउस भी एक बहुत ही जरूरी इनपुट डिवाइस है क्योंकि माउस के द्वारा कंप्यूटर में हो रहे काम को पॉइंट और कंट्रोल किया जाता है. कंप्यूटर में लिखें हुए Text को control करने के लिए माउस का उपयोग किया जाता है. कंप्यूटर के इस Pointing device का आविष्कार 1946 में हुआ था.

Touchpad

टचपैड भी बिल्कुल माउस की तरह ही काम करता है लेकिन फर्क इतना है कि Touchpad कंप्यूटर में नहीं बल्कि लैपटॉप में पाया जाता है. इतना ही नहीं आप टचपैड को एक तरफ से माउस ही कह सकते हैं. टचपैड के द्वारा भी कंप्यूटर में दिखाई दे रहे इंफॉर्मेशन को click, सिलेक्ट और कंट्रोल किया जा सकता है. लैपटॉप में टचपैड सर्वप्रथम 1990s में लांच किया गया था.

Scanner

इनपुट डिवाइस में स्कैनर भी काफी ज्यादा इस्तेमाल होने वाले devices में से एक है. जब कंप्यूटर में कागज में लिखे हुए टेक्स्ट को डालना होता है, तब स्कैनर का इस्तेमाल किया जाता है. स्कैनर की मदद से हार्ड कॉपी को सॉफ्ट कॉपी बदला जाता है. स्कैनर का उपयोग खासकर ऑफिस में होता है‌.

Digital Camera

इनपुट डिवाइस में डिजिटल कैमरा का महत्वपूर्ण योगदान होता है. यह इनपुट डिवाइस वर्तमान समय को देखते हुए बनाया गया है. ताकि डिजिटल कैमरा के मदद से वीडियो कॉल की जा सके. फोटो क्लिक करने के लिए भी कंप्यूटर के इस डिजिटल कैमरा का उपयोग किया जाता है. कंप्यूटर में डिजिटल कैमरा आधुनिक तकनीक का सबसे बड़ा उदाहरण है. डिजिटल कैमरा को किसी भी तरह से यूज किया जा सकता है क्योंकि ये इंडिपेंडेंट होते हैं.

Microphone

माइक्रोफोन वो इनपुट डिवाइस हैं, जिसका उपयोग करके voice या किसी भी तरह के ध्वनि को कंप्यूटर में डाला जाता है. चुंकि माइक्रोफोन से कंप्यूटर में वॉइस इनपुट को डाला जाता है इसलिए माइक्रोफोन भी कंप्यूटर का एक खास इनपुट डिवाइस है.

Joystick

कंप्यूटर में वीडियो गेम खेलने के लिए Joystick का प्रयोग किया जाता है. कंप्यूटर में चल रहे वीडियो गेम के कैरेक्टर और गाड़ियों को कंट्रोल करने के लिए इस इनपुट डिवाइस का प्रयोग किया जाता है.

Graphic Tablet

Graphic Tablet एक खास तरह का ऊपर डिवाइस है. जिसका प्रयोग हाथ से बनाए गए artwork को कंप्यूटर में डालने के लिए किया जाता है. Graphic Tablet को digitizers के नाम से भी जाना जाता है. Graphic Tablet में किसी भी तरह के काम करने के लिए stylus का प्रयोग किया जाता है.

Touch Screen

आज कल के आधुनिक लैपटॉप में Touch Screen देखने को मिलता है. ये खास तरह का इनपुट डिवाइस होता है जो पूरी तरह स्क्रीन टच मोबाइल की तरह काम करता है. इस तरह के लैपटॉप में माउस की कोई जरूरत नहीं होती है. अपनी उंगलियों से यूजर किसी भी चीज को पॉइंट और कंट्रोल कर सकता है.

Webcam

Webcam भी कुछ-कुछ डिजिटल कैमरा के तरह होता है, लेकिन इसे इंडिपेंडेंट तरह से यूज नहीं किया जा सकता है. क्योंकि Webcam कंप्यूटर में अटैच रहते हैं साथ ही साथ में किसी भी तरह की कोई मेमोरी नहीं होती है. Video call, live streaming जैसी चीजें करने के लिए इसका यूज किया जाता है.

निष्कर्ष

हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इनपुट डिवाइस के नाम और उनके उपयोग के बारे में बताया है. साथ‌ ही हमने इस आर्टिकल में इनपुट डिवाइस से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी भी शेयर की है. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए.

Previous articleइनपुट डिवाइस किसे कहते हैं?
Next articleआउटपुट डिवाइस किसे कहते हैं?
में एक कंप्यूटर टीचर हूँ और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री किया हुआ है. मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें बहुत ही दिलचस्प लगता है. इसी कंप्यूटर एडिशन ब्लॉग के जरिये में कंप्यूटर कोर्स को सरल तरीको से समझाने की कोसिस करती हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here