दोस्तों एक कंप्यूटर मशीन अनेक हार्डवेयर पार्ट्स से मिलकर बना होता हैं, और इन पार्ट्स से परिचित होना बेहद जरुरी है. क्योंकि अक्सर कंप्यूटर से सम्बंधित बेसिक प्रश्न सामान्यतः सभी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं जैसे की कंप्यूटर के इनपुट या आउटपुट डिवाइस का नाम क्या है? इसके उदाहरण बताएं इत्यादि.


इसलिए इस प्रश्न के सीधे और स्पष्ट जवाब के साथ और मुख्य आउटपुट डिवाइस के नाम आप इस लेख में जानेंगे. जैसा की आप भली-भाँती समझते होंगे एक कंप्यूटर मशीन चलाने के लिए Input तथा output दोनों devices की आवश्कता होती है अतः पिछले लेख में इनपुट डिवाइस के बारे में पढने के बाद आज हम जानते हैं.

आउटपुट डिवाइस क्या है?

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर में मौजूद एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है. आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर के हार्डवेयर पार्ट्स का वह हिस्सा है जो उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए इंफॉर्मेशन को पढ़ने योग्य बना देते हैं. आउटपुट डिवाइस ऐसे इंफॉर्मेशन को text, graphics, audio और video के फॉर्म में बदल देता है.

output device name hindi

सरल शब्दों में आप यह समझ सकते हैं कि एक आउटपुट device कंप्यूटर की सभी क्रियाओं की जानकारी यूज़र को देता है. कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस के द्वारा ही उपयोगकर्ता कंप्यूटर में किए गए काम को हार्ड कॉपी में बदल पाते हैं.

कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस अगर ना हो तो कंप्यूटर यूजर कंप्यूटर में किसी भी काम को नहीं कर पाएंगे और ना ही अपने द्वारा दिए गए निर्देशों को पढ़ पाएंगे. इसलिए आउटपुट डिवाइस को कंप्यूटर की आत्मा कहां जाता है.

मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर, हेडफोन आदि आउटपुट डिवाइस के उदाहरण है.

आउटपुट डिवाइस के नाम

कंप्यूटर उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देशों को अलग-अलग आउटपुट डिवाइस द्वारा अलग-अलग फॉर्म में परिवर्तित करता है. कंप्यूटर के इन output device के नाम और उनकी जानकारी आसान शब्दों में नीचे दी गई हैं.

Monitor

मॉनिटर कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस माना जाता है. मॉनिटर के बिना कंप्यूटर अधूरा है. मॉनिटर कंप्यूटर का वर्सेटाइल डिवाइस माना जाता है क्योंकि यह हर तरह के इंफॉर्मेशन को स्क्रीन पर दिखाता है. मॉनिटर को इस तरह डिजाइन किया गया है कि वो ग्राफिक्स, टेक्स्ट, नंबर्स सभी चीजें स्क्रीन पर दिखाता है.

मॉनिटर कंप्यूटर स्क्रीन पर सिर्फ सॉफ्ट कॉपी को ही दिखाता है. मॉनिटर का मुख्य कार्य CPU और User के बीच संबंध स्थापित करना है. मॉनिटर मुख्यत का पांच प्रकार के होते हैं –

  1. CRT Monitors (Cathode Ray Tube)
  2. LCD Monitors (Liquid Crystal Display)
  3. LED Monitors (Light Emitting Diode)
  4. OLED Monitors (Organic Light Emitting Diode)
  5. Plasma Monitors.

Printer

प्रिंटर कंप्यूटर का एक्सटर्नल आउटपुट डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर की किसी जानकारी को हार्ड कॉपी यानि पेपर में प्रिंट करने के लिए किया जाता है. आसान शब्दों में कहें तो प्रिंटर का उपयोग सॉफ्ट कॉपी को हार्ड कॉपी में बदलने के लिए किया जाता है.

प्रिंटर कंप्यूटर में मौजूद किसी भी डाटा को पेपर पर प्रिंट कर सकता है. चाहे वह टेक्स्ट हो या फिर कोई ग्राफिक! फाइल छोटा हो या फिर बड़ा प्रिंटर के मदद से कंप्यूटर में मौजूद सभी आवश्यक फाइल को पेपर पर सेंड किया जा सकता है. कंप्यूटर के सॉफ्ट कॉपी को प्रिंटर के मदद से पेपर पर प्रिंट करने के लिए Ctrl + P प्रेस किया जाता है.

Plotter

यह एक खास तरह का आउटपुट डिवाइस है इसके द्वारा कंप्यूटर में बनाए गए ग्राफिक्स को पेपर पर प्रिंट किया जाता है. प्लॉटर के मदद से कंप्यूटर के ग्राफिक को एचडी क्वालिटी में प्रिंट किया जाता है. प्लॉटर प्रिंटर के मुकाबले कई ज्यादा बेहतर इसलिए होता है क्योंकि यह पिक्चर को अच्छी क्वालिटी में प्रिंट करता है.

इसकी एक खास बात यह भी है कि जहां प्रिंटर पेपर में चीजों को प्रिंट करता था वही प्लॉटर पेपर के अलावा cardboard, fabric, film और other synthetic materials में भी प्रिंट कर सकता है.

Multimedia और Screen Projector

यह भी एक आउटपुट डिवाइस है. इसके द्वारा कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई दे रहे चीजों को बड़े स्क्रीन पर या पर्दे पर दिखाया जा सकता है. बड़े-बड़े ग्राफ और डाटा को दिखाने के लिए इस आउटपुट डिवाइस का प्रयोग किया जाता है. स्कूल कॉलेज ऑफिस में इस तरह के आउटपुट डिवाइस को ज्यादा यूज किया जाता है.

Speakers

स्पीकर कंप्यूटर का हार्डवेयर आउटपुट डिवाइस होता है. क्योंकि यह हार्डवेयर पार्ट्स की तरह कंप्यूटर से जुड़ा होता है. इसके द्वारा हम कंप्यूटर में चल रहे वीडियो या ऑडियो साउंड को सुन पाते हैं. कंप्यूटर का ऑडियो सुनने के लिए स्पीकर बहुत जरूरी होता है बिना स्पीकर के हम कंप्यूटर में किसी तरह का आवाज नहीं सुन सकते हैं.

स्पीकर कंप्यूटर के ऑडियो आउटपुट डिवाइस के अंतर्गत शामिल किया जाता है. पीसी में अलग से स्पीकर लगाया जाता है लेकिन लैपटॉप में स्पीकर पहले से ही inbuilt होता है.

एलसीडी कौन सा आउटपुट डिवाइस है?

एलसीडी एक विजुअल आउटपुट डिवाइस है. इसके द्वारा हम कंप्यूटर में चल रहे चीजों को देख पाते हैं. उपयोगकर्ता द्वारा इंफॉर्मेशन को ग्रहण करके पढ़ने योग्य बनाने का कार्य यही आउटपुट डिवाइस करता है.

सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस कौन सा है?

एलसीडी को या यूं कहे कि मॉनिटर को सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस कहते हैं. क्योंकि मॉनिटर में हम कंप्यूटर द्वारा तैयार किए गए इंफॉर्मेशन और डेटा को सिर्फ देख और पढ़ सकते हैं लेकिन उसे छू नहीं सकते! इसीलिए मॉनिटर को सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस कहते हैं.

आउटपुट डिवाइस कितने तरह के होते हैं?

आउटपुट डिवाइस मुख्यतः तीन तरह के होते हैं – 1. Softcopy output device, 2. Hard copy output device, 3. Audio output device.

आउटपुट का मतलब क्या है?

आउटपुट का मतलब हिंदी में उत्पादन होता है. ‌ कंप्यूटर की भाषा में बात करें तो आउटपुट कंप्यूटर द्वारा ग्रहण किए गए डाटा को प्रोसेस करने के बाद तैयार किया गया रिजल्ट होता है.

निष्कर्ष

दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप को कंप्यूटर के हार्डवेयर पार्ट्स के सबसे जरूरी हिस्सा यानी कि आउटपुट डिवाइस के बारे में जानकारी मिल गई होगी और अब आपको सभी आउटपुट डिवाइस के नाम भी पता होंगे. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस लेख को शेयर करना ना भूले.

Previous articleआउटपुट डिवाइस किसे कहते हैं?
Next articleसॉफ्टवेयर की आवश्यकता और उपयोगिता
में एक कंप्यूटर टीचर हूँ और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री किया हुआ है. मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें बहुत ही दिलचस्प लगता है. इसी कंप्यूटर एडिशन ब्लॉग के जरिये में कंप्यूटर कोर्स को सरल तरीको से समझाने की कोसिस करती हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here