वर्तमान समय में हमारे देश में स्मार्टफोन का निर्माण करने वाली इतनी ज्यादा कंपनी हो गई है कि लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाते है कि वह कौन सी कंपनी का स्मार्टफोन खरीदे और उसी फ़ोन में सॉफ्टवेयर कैसे मारा जाता है। हालांकि लोग अपनी पसंद के हिसाब से कोई ना कोई स्मार्टफोन खरीद ही लेते हैं? परंतु जब बात सॉफ्टवेयर की आती है तो सभी स्मार्ट फोन में समयानुसार सॉफ्टवेयर अपडेट करना काफी जरूरी होता है।

क्योंकि जब कोई व्यक्ति अपने स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं करता है तो उसका स्मार्ट फोन हैंग करने लगता है,साथ ही स्मार्ट फोन के फंक्शन भी धीमे काम करने लगते हैं।

सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करे?

जब हमारे फोन का सॉफ्टवेयर पुराना हो जाता है तो वह धीमे काम करने लगता है और फ़ोन सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करे? जब इसकी जानकारी हमें नहीं होती है तो हमें दुकान पर जाना पड़ता है। क्यूँ की हमें पता नहि होता है की सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे किया जाता है।

Software Ko Update Kaise Mare

जिसके बाद दुकानदार मुंह मांगे पैसे मांग कर हमारे फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करता है क्यूँ की उसे पता ही की मोबाइल सॉफ्टवेयर कैसे मारा जाता है। परंतु अगर आपको थोड़ा बहुत कंप्यूटर चलाना आता है तो आप खुद ही अपने फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं। यहाँ आप कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें पढ़ सकते हें।

मोबाइल सॉफ्टवेयर मारने से पहले क्या करें?

मोबाइल सॉफ्टवेयर को अपडेट करने से पहले नीचे दी गई चीजों का प्रबंध कर ले।

  • लैपटॉप अथवा कंप्यूटर
  • USB Cable
  • Mobile के Model का Stock Rom Firmware Flash File
  • USB Driver For Android
  • Flash Tools File

मोबाइल का सॉफ्टवेयर कैसे मारा जाता है?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि फोन सॉफ्टवेयर अपडेट डाउनलोड कैसे करे या मोबाइल में सॉफ्टवेयर कैसे डालते हैं?

नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करके आप मोबाइल सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं, तो आईए जानते हैं मोबाइल सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर कैसे मारा जाए। आप एक बार लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल करे जरुर पढ़िए।

1. स्टॉक रोम फर्मवेयर फ्लैश फाइल डाउनलोड करें

मोबाइल सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर अथवा लैपटॉप की सहायता से अपडेट मारने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन करें और गूगल में आप जो स्मार्ट फोन यूज़ करते हैं उसका Model Number या फिर Model Name डाल करके स्टॉक रोम फर्मवेयर फ्लैश फाइल को डाउनलोड करें। या फिर आप मेरे फोन सॉफ्टवेयर को अपडेट करें टाइप कर सकते हें।

2. एंड्रॉयड के लिए यूएसबी ड्राइवर डाउनलोड करे

स्टॉक फर्मवेयर फ्लैश फाइल डाउनलोड हो जाने के बाद आपको Usb Driver for Android को अपने लैपटॉप में डाउनलोड करके इंस्टॉल करना है।

आप दिए गए लिंक से यूएसबी ड्राइवर फॉर एंड्राइड को डाउनलोड कर सकते है और सॉफ्टवेयर को अपडेट करें

http://www.mediafire.com/file/sj643c2alktcfj3/All+MTK+USB+Driver+2014.rar

3. फ्लैश टूल को डाउनलोड करें

यूएसबी ड्राइवर फॉर एंड्राइड को डाउनलोड करने के बाद आपको आगे की प्रक्रिया करने के लिए इंटरनेट से Flash tool File को भी अपने लैपटॉप में डाउनलोड कर लेना है और उसके बाद उसे अपने लैपटॉप में इंस्टॉल कर लेना है।

फ्लैश टूल फाइल डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

https://spflashtool.com

यहां तक आपने अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट कैसे करें या मोबाइल के सॉफ्टवेयर को अपडेट मारने के लिए अथवा मोबाइल के सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर अथवा लैपटॉप की सहायता से अपडेट करने के लिए मुख्य तीन चीजें डाउनलोड कर ली है।

इसके बाद आपको आगे की प्रक्रिया में कुछ छोटे-छोटे काम करने होंगे, जो इस प्रकार हैं।

आपने जो स्टॉक रोम फर्मवेयर फ्लैश फाइल को डाउनलोड किया है वह Zip File फॉर्मेट में होती है। इसलिए आपको इस फाइल को Unzip करना होगा। इसीलिए इस फाइल को Unzip File करके आपको New Folder के अंदर इस फाइल को डाल देना है।

अब जो फ्लैश टूल फाइल है, उसे आपको एक्सट्रैक्ट करना है और Extract करके आपको Exe File में उसे ओपन करना है और उसके बाद आपको Download वाली बटन पर क्लिक करना है।

इतना सब काम करने के बाद नीचे हम आपको जो Steps बता रहे हैं उसे आपको फॉलो करना है ताकि आप अपने स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर अपडेट मार सके।

1. कंप्यूटर या फिर लैपटॉप से अपने स्मार्टफोन को जोड़ने के लिए आप usb Cable का इस्तेमाल करें और कंप्यूटर/ लैपटॉप से अपने स्मार्टफोन को कनेक्ट करें।

2. इसके बाद जिस फ्लैश टूल फाइल को आपने डाउनलोड किया था उसे सर्च करें और प्राप्त हो जाने पर उस पर Click करें।

3. जब फ्लैश टूल फाइल आपके लैपटॉप अथवा कंप्यूटर में ओपन होगी, तो उसके बाद आपको Next वाली बटन पर टोटल 2 बार क्लिक करना है।इस प्रकार आप स्टॉक रोम के अंदर इंटर कर जाएंगे।

4. स्टॉक रोम में इंटर होने के बाद आपको वहां पर एक Process to Continue वाला ऑप्शन दिखाई देगा,आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।

5. ऐसा करने पर आपको एक ग्रीन कलर का निशान दिखाई देगा और आपके स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर इंस्टॉलिंग की प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगी।

6. जब सॉफ्टवेयर इंस्टॉलिंग की प्रोसेस 100 परसेंट पूरी हो जाए तो आप यह समझ जाएं कि आपके स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर अपडेट हो चुका है।

7. इसके बाद आपको यूएसबी केबल को अपने स्मार्टफोन से डिस्कनेक्ट कर देना है।

8. इसके बाद आपको अपने फोन को एक बार रीस्टार्ट करना है।

9. फोन रीस्टार्ट करने के बाद आप यह देख सकेंगे कि आपके फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट हो चुका है और उसके लुक में काफी हद तक कुछ बदलाव भी आ चुके हैं।

सोफ्टवेयर अपडेट करते समय सावधानिया

हमने आपको ऊपर कंप्यूटर/ लैपटॉप की सहायता से स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने का जो तरीका बताया है उसे कृपया ध्यान से फॉलो करें।

क्योंकि अगर आपने इसमें से किसी भी Steps को गलत किया तो आपके मोबाइल में सॉफ्टवेयर लोड नहीं हो पाएगा और हो सकता है कि आपके मोबाइल को कुछ नुकसान भी हो जाए अथवा आपका मोबाइल डेड हो जाए।

इसलिए सभी Steps को ध्यानपूर्वक पढ़कर ही मोबाइल में कंप्यूटर और लैपटॉप की सहायता से सॉफ्टवेयर अपडेट करने की प्रोसेस चालू करें।

मोबाइल के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

आप ऊपर दिए गए आसान से तरीके को करके अपने फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान पर जाकर अपने स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करवा सकते है।

मोबाइल अपडेट कैसे करते हैं?

मोबाइल अपडेट कैसे करते हैं, यह एक लंबी प्रक्रिया होती है और इस प्रक्रिया को जानने के लिए आपको ऊपर दिया गया आर्टिकल ध्यान से पढ़ना चाहिए।

दुकान पर मोबाइल के सॉफ्टवेयर को अपडेट करवाने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

कम से कम 100 अधिक से अधिक 600 से ₹700, कुछ राज्यों में यह रेट कम या ज्यादा भी हो सकता है।

निष्कर्ष

तो साथियों इस लेख को पढ़ने के बाद सॉफ्टवेयर कैसे मारा जाता है और यह क्यों जरूरी है? अब आप भली-भांति जान चुके होंगे. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ना भूलें।

Previous articleसॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बने?
Next articleलैपटॉप में नया सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करे?
में एक कंप्यूटर टीचर हूँ और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री किया हुआ है. मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें बहुत ही दिलचस्प लगता है. इसी कंप्यूटर एडिशन ब्लॉग के जरिये में कंप्यूटर कोर्स को सरल तरीको से समझाने की कोसिस करती हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here