mouse kaise chalate hai

आखिर माउस कैसे चलाये? कंप्यूटर को किसी Task को करने के लिए निर्देश देना हो या फिर दिए गए निर्देश की पुष्टि (Confirmation) करना हो, सभी काम माउस से हम एक Click में कर पाते हैं. अगर आप एक Beginner हैं तो आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको “माउस क्या है”, “कैसे चलाते हैं”, की पूरी जानकारी देने वाले हैं.

Mouse एक pointing device है, जिससे हम अपनी हथेली की सहायता से घुमा कर स्क्रीन पर कहीं भी click कर सकते हैं. यह एक छोटा सा Handheld डिवाइस होता है, जिसे हम कैरी करके कहीं भी ले जा सकते हैं. आइए जानते हैं

माउस क्या है?

माउस कंप्यूटर मशीन का छोटा सा हार्डवेयर भाग है, यह एक इनपुट Device है जिसे सामान्यतः desktop table पर या सपाट सतह पर रखा जाता है.

माउस का मुख्य कार्य स्क्रीन पर Cursor की मूवमेंट को नियंत्रित करना होता है.

माउस की मदद से कंप्यूटर को ऑपरेट करना काफी आसान हो जाता है, आप माउस की मदद से किसी File, icon, folder, software को एक क्लिक में ओपन कर सकते हैं.

आप अपने हाथ से स्क्रीन को जिधर घुमाते हैं, Cursor उसी जगह Move करता है. माउस के छोटे साइज और आकृति की वजह से यह एक चूहे के समान लगता है, इसलिए इसका नाम माउस रखा गया.

आजकल मार्केट में वायरलेस माउस भी उपलब्ध है, जो आपको बिना वायर के भी माउस का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करते हैं.

माउस के भाग

computer mouse ke bhag

माउस को ऑपरेट करने या चलाने हेतु आपको इसके पार्ट्स के बारे में जानकारी होना जरूरी है, ताकि आप उन पार्ट्स की जानकारी लेकर इस Device का इस्तेमाल कर सके.

Buttons

मार्केट में उपलब्ध Mouse में सामान्यतः दो बटन दिखाई देते हैं, left & right.

लेफ्ट बटन का इस्तेमाल laptop/PC में किसी फाइल को open, select तथा किसी ऑब्जेक्ट को कंप्यूटर में ओपन करने के लिए किया जाता है.

वहीं right-click आपको किसी ऑब्जेक्ट के बारे में अधिक जानकारी देता है, आप राइट क्लिक करके ऑब्जेक्ट की जानकारियों को कॉपी कर सकते हैं या
प्रॉपर्टीज देख सकते हैं.

Wheel

दो बटनों के बीच में एक Wheel लगा होता है, जिसकी सहायता से स्क्रीन पर आसानी से ऊपर या नीचे जाया जा सकता है. इस व्हील का इस्तेमाल जल्दी से किसी इंफॉर्मेशन तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है.

इसके अलावा माउस नामक यह Pointing Device जब on रहता है तो इसमें लाइट्स जलती है जो यह संकेत देता है कि माउस पीसी/लैपटॉप से कनेक्ट है और कार्य कर रहा है, आइए हम जानते हैं.

कंप्यूटर माउस कैसे चलाते हैं?

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं या आप पहली बार computer/लैपटॉप इस्तेमाल कर रहे हैं तो माउस को अच्छे से carry करने के लिए आपको नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना होगा.

1. कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर अपनी दाईं हथेली से माउस को पकड़ें.

2. इस दौरान अपना अंगूठा माउस के लेफ्ट बटन से बाहर रखें, ताकि यह माउस के साइड में होना चाहिए.

3.आप की तर्जनी उंगली जो की अंगूठे से ठीक बाद आती है, उस उंगली को माउस के लेफ्ट बटन पर लगाएं.

4. और अपनी बीच की उंगली को Mouse के राइट बटन में लगाएं.

5. अब अपनी बाकी की उंगलियों को माउस के बाहर रखें, ध्यान दें आपकी कलाई एकदम सीधी होनी चाहिए.

6. आपको माउस को कसकर पकड़ने की जरूरत नहीं है, आप हल्के हाथों से माउस को पकड़े ताकि उसे move करने में आसानी हो.

इस तरह माउस को कैरी करने के बाद अब बारी आती है इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में करने की, तो आपको नीचे दिए गई बातों का ध्यान रखना होगा.

कंप्यूटर पर माउस कैसे चलायें?

माउस का उपयोग करने के दौरान अपनी आंखें स्क्रीन पर रखें ना की माउस पर, यह साइकिल चलाने जैसा ही है आपको सामने देखना होता है ना कि पेंडल पर.

अगर आपको किसी सिंगल क्लिक करना है, तो आप तर्जनी उंगली का इस्तेमाल कर लेफ्ट क्लिक करें इस दौरान आपको राइट क्लिक वाले बटन को छोड़ना होगा.

अगर आपको Double क्लिक करना है तो इसी उंगली से जल्दी से दो बार mouse के Left button को दबाना होगा.

स्क्रीन पर किसी item को Drag करके Move करना है या अपलोड करना है तो सबसे पहले उस आइटम पर Left क्लिक कर उसे सेलेक्ट करें, और फिर left बटन को दबाए रखें और जहां आप उसे मूव करना चाहते हैं वहां ले जाकर बटन को छोड़ दीजिए.

माउस से क्लिक कैसे करते हैं?

स्क्रीन पर दिए गए किसी फोल्डर और फाइल को अगर आप एक क्लिक में ओपन करना चाहते है, तो आपको सबसे पहले mouse को move कर स्क्रीन पर Cursor को उस फोल्डर या ऐप तक ले जाना होगा.

उसके बाद आपको उस फोल्डर पर लेफ्ट क्लिक कर देना होगा. जिसके बाद वह फोल्डर ओपन हो जाएगा. इसी तरह अगर आपको कोई ऐप ओपन करना है जो windows होम स्क्रीन में है.

तो होम स्क्रीन पर आएं और उस ऐप में अपना Cursor ले जाएं, और simply double click करके उस ऐप को ओपन करें.

माउस चलाना कितने दिनों में सिखा जा सकता है?

अभ्यास किसी भी मुश्किल से मुश्किल चीज को आसान बना देता है, तो अगर आप अभी Beginner है, तो रेगुलर computer का उपयोग करके आप अपनी रेगुलर प्रैक्टिस से इसे काफी कम दिनों में सीख सकते हैं.

जब आप रोजाना कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर माउस का उपयोग फोल्डर्स और फाइल्स को ओपन करने, इंटरनेट ब्राउज़ करने के लिए करेंगे तो आप कुछ ही दिनों में माउस चलाना आसानी से सीख जाएंगे.

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं जिन्हें आप कंप्यूटर सिखाना चाहते हैं तो उन्हें भी आप रेगुलर कंप्यूटर माउस चलाने की प्रैक्टिस करवाकर आसानी से Mouse को ऑपरेट करना सिखा सकते हैं.

निष्कर्ष

तो साथियों आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद माउस कैसे चलाएं, माउस को ऑपरेट करने की विधि आप जान चुके होंगे! अगर आपको इस पोस्ट के संबंध में कोई डाउट है, तो नीचे कमेंट में पूछे और हां जानकारी पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें.

Previous articleकंप्यूटर की परिभाषा एवं विशेषताएं
Next articleसॉफ्टवेयर क्या है?
में एक कंप्यूटर टीचर हूँ और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री किया हुआ है. मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें बहुत ही दिलचस्प लगता है. इसी कंप्यूटर एडिशन ब्लॉग के जरिये में कंप्यूटर कोर्स को सरल तरीको से समझाने की कोसिस करती हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here