सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर की आत्मा के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि बिना सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर महज एक इलेक्ट्रॉनिक कलपुर्जा ही होता है। आपको बता दें कि, सॉफ्टवेयर के माध्यम से कंप्यूटर को यह निर्देश मिलता कि उसे कौन सा काम कम करना है। इसीलिए लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करते हैं के बारे में जानकारी होना चाहिए।

जितने भी कंप्यूटर या लैपटॉप आते हैं उन सभी में सॉफ्टवेयर पहले से ही इनबिल्ट होता है परंतु कई बार कुछ Error के कारण या फिर अन्य कारणों से सॉफ्टवेयर करप्ट हो जाता है, ऐसी अवस्था में लैपटॉप में नया सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता पड़ती है। तो चलिए जानते है लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे डाले

लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करे?

कंप्यूटर में नए नए सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर इस्तेमाल करना आम है, क्योंकि एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता को विभिन्न कार्यों के लिए या फिर गेम्स खेलने के लिए लैपटॉप/ पीसी में सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

Laptop Me Neya Software Kaise Download Kare.

अगर आप अपने लैपटॉप में कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना चाहते हैं और अगर आप यह जानना चाहते हैं कि लैपटॉप का सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करे तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए सहायक साबित होगा। नीचे हम आपको यह बता रहे हैं कि लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे डाले।

लैपटॉप में सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए हम दो तरीके का इस्तेमाल करेंगे, जिसमें से आप किसी भी तरीके का उपयोग करके अपने लैपटॉप में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल अथवा डाउनलोड कर सकते हैं। कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें के बारे में जानकारी चाहिए तो इसे ज़रूर पढ़ें।

CD/DVD से लैपटॉप में सॉफ्टवेयर डाउनलोड/इनस्टॉल कैसे करें?

1. DVD अथवा CD से अपने लैपटॉप में सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको डीवीडी/ सीडी को अपने लैपटॉप में insert करना है और फिर आपको थोड़ी देर तक इंतजार करना है।

2. अब Insert की गई डीवीडी अथवा सीडी से संबंधित कुछ विकल्प आपको लैपटॉप की स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे।इसमें से आपको Run वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आपको यह वाला ऑप्शन नहीं दिखाई देता है तो आप अपने लैपटॉप में जाकर के सीडी/डीवीडी को मैनुअली ओपन कर सकते हैं।

सीडी/डीवीडी ओपन करने के बाद अथवा रन वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद पर आपको डबल क्लिक माउस की सहायता से Setup.exe/Install.exe पर करना है और जो निर्देश आपको दिए जाते हैं, आपको उसको फॉलो करना है।

3. इतना करते ही आपके लैपटॉप में सॉफ्टवेयर डाउनलोडिंग की प्रक्रिया स्टार्ट हो जाएगी और कुछ ही देर बाद आपके लैपटॉप में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाएगा।

4. जब आपके लैपटॉप में सॉफ्टवेयर इंस्टॉलिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाए, तब आपको अपने लैपटॉप की स्क्रीन पर उस प्रोग्राम का एक शॉर्टकट भी दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके आप तुरंत ही सॉफ्टवेयर को रन कर सकते हैं।

इंटरनेट से लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल करे?

अगर आप इंटरनेट से सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर चुके हैं ओर उसे लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे डाले के बारे जानकारी नहि तो नीचे दी गेयी स्टेप को पढ़ें। यहाँ से सॉफ्टवेयर कैसे मारा जाता है जरुर पढ़े।

1. इंटरनेट की हेल्प से अपने लैपटॉप में सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है।

2. इसके बाद आप जिस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसका नाम लिखना है और फिर सर्च करना है।

3. ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर बहुत सारी वेबसाइट आपको दिखाई देने लगेंगी। उसमें से टॉप 5 में से किसी भी वेबसाइट को आपको ओपन करना है।

4. वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको सॉफ्टवेयर के नीचे ही डाउनलोड वाली बटन दिखाई देगी,उस पर आपको क्लिक करना है।इतना करने पर सॉफ्टवेयर डाउनलोडिंग की प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगी

5. जब सॉफ्टवेयर डाउनलोड की प्रोसेस पूरी हो जाए, तो उसके बाद आपको सॉफ्टवेयर के ऊपर माउस की सहायता से डबल क्लिक करना है और फिर जो इंस्ट्रक्शन आपको दिए जा रहे हैं उसको आपको फॉलो करना है।

6. इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करने के बाद आपके लैपटॉप में सॉफ्टवेयर इंस्टॉलिंग की प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगी।इसमें 1 या 2 मिनट का समय लग सकता है।

7. जब सॉफ्टवेयर इंस्टॉलिंग की प्रोसेस कंप्लीट हो जाए, तब आपको अपने लैपटॉप को रीस्टार्ट या फिर shut down कर देना है।ऐसा करने पर आपने जो सॉफ्टवेयर अपने लैपटॉप में डाउनलोड किया है वह सही से काम करने लगेगा।

लैपटॉप में सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने का तरीका क्या है?

1. लैपटॉप में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल डाउनलोड करने के लिए आपके पास सेटअप फाइल होनी चाहिए, क्योंकि बिना सेटअप फाइल के आप अपने लैपटॉप में सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

इसलिए जिस सॉफ्टवेयर को आप अपने लैपटॉप में डाउनलोड करना चाहते हैं, आप उस सॉफ्टवेयर की सेटअप फाइल को इंटरनेट से सबसे पहले डाउनलोड कर ले।

2. सेटअप फाइल को डाउनलोड करने के बाद आपको सेटअप फाइल के ऊपर राइट क्लिक करना है और उसके बाद आपको Run as Administrator वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर आपको Language का सिलेक्शन करने के लिए कहा जाएगा। आपको लैंग्वेज का सिलेक्शन करना है और उसके बाद Next वाली बटन दबा देनी है।

4. इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर विंडोज ओपन हुई दिखाई देगी, साथ ही एक लाइसेंस एग्रीमेंट भी दिखाई देगा जिसको आपको चेक मार्क✅ कर देना है और फिर से आपको Next वाली बटन पर क्लिक करना है।

5. इसके बाद लोकेशन सेट करने का ऑप्शन आपके सामने आएगा जिसका मतलब है कि आप सॉफ्टवेयर को कहां पर डाउनलोड अथवा इंस्टॉल करना चाहते हैं। यहां हम आपको बता दें कि, लैपटॉप में दो ड्राइव होते हैं जिसमें पहला सी ड्राइव होता है और दूसरा डी ड्राइव।

इन दोनों में से किसी का भी सिलेक्शन करने के बाद आपको नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करना है।

6. इसके बाद आपको कुछ देर तक Intejar करना है ताकि सॉफ्टवेयर डाउनलोडिंग की प्रोसेस आपके लैपटॉप में कंप्लीट हो जाए।

7. जब सॉफ्टवेयर डाउनलोडिंग की प्रोसेस कंप्लीट हो जाए तब आपको फिनिश वाली बटन को क्लिक कर देना है।

8. इस प्रकार आप अपने लैपटॉप में सॉफ्टवेयर डाउनलोड अथवा इंस्टॉल कर सकते हैं।

अगर आपको सॉफ्टवेयर को अपडेट कैसे मारे के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो इस आर्डिकल को ज़रूर पढ़ें।

क्या हम लैपटॉप में एप्लीकेशन को डाउनलोड करके चला सकते हैं?

जी हां आप और लैपटॉप में एप्लीकेशन को डाउनलोड करके चला सकते हैं।

लैपटॉप का सॉफ्टवेयर क्या होता है?

लैपटॉप के सॉफ्टवेयर के बारे में आप सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइट और ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं।

लैपटॉप का सॉफ्टवेयर कौन बनाता है?

लैपटॉप का सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर इंजीनियर अथवा सॉफ्टवेयर डेवलपर बनाता है।

लैपटॉप में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के लिए क्या करें?

लैपटॉप में जो भी व्यक्ति सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना चाहता है, वह ऊपर दिए गए आर्टिकल में बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके सॉफ्टवेयर लैपटॉप में इंस्टॉल अथवा डाउनलोड कर सकता है।

निष्कर्ष

तो साथियों इस लेख को पढ़ने के बाद लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करे अब आप भली-भांति जान चुके होंगे। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ना भूलें। लैपटॉप का सॉफ्टवेयर कैसे अपडेट करे को ले कर अगर आपके मन में कुछ डाउट है तो निचे कमेंट के माध्यम से हमें बतेयें।

Previous articleसॉफ्टवेयर कैसे मारा जाता है?
Next articleएप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कौन सा है?
में एक कंप्यूटर टीचर हूँ और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री किया हुआ है. मुझे टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजें बहुत ही दिलचस्प लगता है. इसी कंप्यूटर एडिशन ब्लॉग के जरिये में कंप्यूटर कोर्स को सरल तरीको से समझाने की कोसिस करती हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here